• आप यहाँ हैं :
  • मुख पृष
  • पाठ्यक्रम/कार्यक्रम
  • विकास पत्रकारिता में डिप्लोमा पाठ्यक्रम

विकास पत्रकारिता में डिप्लोमा पाठ्यक्रम

पाठ्यक्रमः विकास पत्रकारिता में डिप्लोमा

अवधिः चार महीने

पाठ्यक्रम निदेशकः डॉ आनन्द प्रधान 

भारतीय जन संचार संस्थान गुटनिरपेक्ष एवं विकासशील देशों के मध्यम दर्जे के श्रमजीवी पत्रकारों के लिए प्रतिष्ठित विकास पत्रकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम का संचालन करता है। इस पाठ्यक्रम का आयोजन भारतीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग (आइटेक) तथा भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के विशेष राष्ट्रमंडल अफ्रीकी सहायता योजना (स्काप) कार्यक्रमों के अंतर्गत किया जाता है। चार महीने की अवधि के इस पाठ्यक्रम का आयोजन वर्ष में दो बार, जनवरी से अप्रैल तथा पुनः अगस्त से दिसम्बर तक किया जाता है।

पाठ्यक्रम के उद्देश्य

  • पत्रकारों के कौशल को बढ़ाना और उन्हें सिद्धांत रूप से लैस करना ताकि वे विकास और आर्थिक मुद्दों के बारे में संचार कार्य करते हुए आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें।
  • विकास और संचार के बीच की कड़ी पर रोशनी डालना।

पाठ्यक्रम के उद्देश्यों की पूर्ति, संस्थान के संकाय, प्रख्यात विद्वानों, तथा मीडिया पेशेवरों द्वारा कक्षा में दिये गए व्याख्यानों; कक्षा में दिये जाने वाले प्रस्तुतीकरणों; व्यावसायिक संस्थाओं के सहयोग से किये गए व्यावहारिक अभ्यासों; तथा पाठ्यक्रम के अंत में सामूहिक रूप से “इको” के प्रकाशन इत्यादि शैक्षणिक कार्यक्रमों के द्वारा की जाती है। अध्ययन यात्राएं और विकासोन्मुखी गैर सरकारी संगठनों की यात्रा पाठ्यक्रम का अनिवार्य अंग हैं जिनसे प्रतिभागी कक्षा में प्रदान किये गए ज्ञान को व्यावहारिक यथार्थता से सम्बद्ध करते हैं। इसके लिए पाठ्यचर्या में बाल अधिकार, लिंग सम्बन्धी मुद्दे, पर्यावरण, व्यापार, स्वास्थ्य, विदेश नीति और मीडिया स्वतंत्रता जैसे मुद्दों को शामिल किया जाता है। अब तक संस्थान ने 113 विविध देशों के 1,322 प्रतिभागियों को प्रशिक्षित किया है।