• आप यहाँ हैं :
  • मुख पृष
  • एडमिशन
  • स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम

स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम

अपनी स्थापना के बाद से संस्थान ने निरंतर अथक प्रयासों से, अपने प्रशिक्षण की विषय-वस्तु और प्रस्तुतीकरण में सुधार करते हुए मीडिया और संचार शिक्षा में अपना विशेष स्थान बना लिया है। आज इसे इस क्षेत्र के प्रशिक्षण संस्थानों में गौरवपूर्ण स्थान प्राप्त है। आज यह हिन्दी, अंग्रेजी एवं उड़िया में पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम के साथ-साथ विज्ञापन एवं जनसंपर्क तथा रेडियो एवं टीवी में स्नाकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रस्तुत करता है। संस्थान द्वारा आयोजित पाठ्यक्रमों में कक्षा में सैद्धान्तिक प्रशिक्षण तथा अभ्यास कार्य तथा क्षेत्र भ्रमण इत्यादि के माध्यम से व्यावहारिक अनुभव का उचित सम्मिश्रण रहता है। ऐसा विद्यार्थियों को आवश्यक कौशल सिखलाने के लिए किया जाता है ताकि वे अपने कॅरिअर में सफलता प्राप्त कर सकें और उद्योग के कार्य वातावरण की जमीनी सच्चाइयों का संबंध शिक्षा से जोड़ने के अवसर प्राप्त कर सकें। तीव्रता से विकसित होते मीडिया और संचार के क्षेत्र में बदलती हुई प्रवृत्तियों और तकनीक के साथ चलने के लिए पाठ्यक्रमों की विषय-वस्तु की निरंतर समीक्षा की जाती है और उसमें संशोधन किये जाते हैं ताकि परिवर्तित परिस्थितियों में भी पाठ्यक्रम की प्रासंगिकता बनायी रखी जा सके। पाठ्यक्रमों को तैयार करते समय उद्योग की विविधतापूर्ण आवश्यकताओं को भी ध्यान में रखा जाता है ताकि विद्यार्थी जमीनी यथार्थ से परिचित हों। इन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों में जिम्मेदारी की भावना भरने का भी प्रयास किया जाता है ताकि वे बहुभाषी, बहुधर्मी तथा बहुआयामी समाज में अपनी-अपनी भूमिका प्रभावी ढंग से निभाने में समर्थ हो सकें।

संस्थान अपने विद्यार्थियों को इस योग्य बनाता है ताकि वे पाठ्यक्रम के समाप्त होने पर कैंपस नियोजन या अन्य प्रकार से समाचार-पत्रों, टीवी चैनलों, मीडिया कार्यालयों और विज्ञापन एवं जनसंपर्क एजेंसियों में लाभकारी नियुक्तियाँ प्राप्त कर सकें।

संस्थान के निम्नलिखित स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया मार्च महीने में शीर्ष समाचार पत्रों में विज्ञापन के प्रकाशन से प्रारम्भ होती हैः 

 

      यहां क्लिक करें ऑनलाइन आवेदन फार्म

       ऑफ़लाइन आवेदन फार्म यहां क्लिक करें पत्रकारिता हिंदीView Document0