फैकल्टी विवरण

प्रो. हेमन्त जोशी

प्रो. हेमन्त जोशी, Ph.D. in Linguistics, B.A. (Honors) in French Language and literature, Diploma in Italian, and from Jawaharlal Nehru University hkjoshi@nic.in

डॉ जोशी (1954) जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से फ्रेंच भाषा और साहित्य (विशेष) में स्नातक, इटालियन में डिप्लोमा और भाषा विज्ञान में पी एच डी हैं। इन्होंने प्रसारण पत्रकारिता आई आई एम सी से तथा वीडियो पत्रकारिता का प्रशिक्षण (इंटरनेश्नल इंस्टीट्यूट फॉर द ट्रेनिंग ऑफ जरनलिस्ट, बुडीपेस्ट, हंगरी) से प्राप्त किया। प्रो. जोशी एक मीडिया व्यवसायी हैं जिन्हें विविध प्रकार के मीडिया में महत्तवपूर्ण अनुभव प्राप्त है। मीडिया में शिक्षण का कार्य इन्होंने 1989 से प्रारम्भ किया। उससे पहले दो दशकों तक ये स्वतंत्र पत्रकार, लेखक एवं व्यावसायिक अनुवादक थे। इन्होंने आकाशवाणी के राष्ट्रीय चैनलों के लिए हिन्दी में समाचार पत्रिका कार्यक्रम के इलेक्ट्रोनी मीडिया के प्रोड्यूसर तथा दूरदर्शन एवं आकाशवाणी के कैजुअल समाचार संपादक और न्यूज रीडर के रुप में कार्य किया। प्रो. जोशी ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के हिन्दी विभाग में (2006-2008) पत्रकारिता के प्रोफेसर का कार्यभार सम्हालने से पूर्व संस्थान में दो वर्ष (2001-2003) तक पाठ्यक्रम निदेशक के रुप में अपनी सेवाएं दीं।

इन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लिया। ये इंटरनेश्नल एसोसिएशन ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च (IAMCR) के वार्षिक सम्मेलनों में भाग लेते रहे हैं जिसमें इन्होंने 5 पेपर सिंगापुर (2000), फ्रांस (2007), एवं स्वीडन में प्रस्तुत किये। ये स्वीडन में 4 सालों के लिए IAMCR की अंतर्राष्ट्रीय परिषद के लिए चुने गए। ये सूचना एवं प्रोद्योगिकी मंत्रालय तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद के ई-गोव स्टेंडर्ड में सब ग्रुप लोकलाइ जेशन के सदस्य है। समाचार पत्रों, रेडियो एवं टेलीविजन में नियमित रुप से अपना योगदान देने के अलावा प्रो. जोशी हिन्दुस्तान के स्तंभ लेखक रहें हैं और पत्रकारिता की भाषा तथा मीडिया के मुद्दों पर मुक्तहस्त लिखते रहे हैं। इन्होंने हिन्दी और अंग्रेजी में कई पुस्तकों का संपादन किया है।


और अधिक देखें