फैकल्टी विवरण

प्रो. गीता बामजेई

gitabamezai@gmail.com

डॉ.गीता बामजेई भारतीय जनसंचार संस्थान में संचार शोध विभाग की विभागाध्यक्ष 2008 से हैं। IIMC  में डॉ बामजई अपने विभाग के द्वारा कई सरकारी संगठनों और मंत्रालयों के लिये विकास संचार पर शोध द्वारा विभिन्न आयामों पर नीतिगत और कार्यक्रमों में विस्तार या परिवर्तन पर सुझाव देते है। यहाँ आने से पहले डॉ बामजई ने 29 से भी अधिक वर्ष केन्द्रीय विश्वविद्यालय (बी एच यू) में तथा संचार एवं मीडिया शोध में राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (NIHFW) में तथा राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) में कार्य किया।

प्रो. बामजेई ने इंडियन न्यूजपेपर “इंडिया मेल” (इंग्लैंड से प्रकाशित) के लिए भी परामर्शदाता का कार्य किया।

Highway Africa (South Africa Rhodes University) के वार्षिक सम्मेलन में डॉ बामजई को आमंत्रित किया गया (2012)

इन्होंने वर्ष 1978 में, अपने करियर के शुरुआती वर्षों में इंडिया टूरिज्म डेवलेप्मेंट कारपोरेशन के प्रोड्क्शन एवं पब्लिसिटी डिविजन की जनसंपर्क यूनिट में भी कार्य किया।

प्रो. बामजई ने विकास एवं जनस्वास्थ्य संचार में अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय प्रशिक्षण तथा शैक्षिक कार्यक्रमों का संचालन किया।

अंतर्राष्ट्रीय परियोजनाओं C4D on HIV/AIDS और नेशनल कम्युनिकेशन परियोजनाओं जैसे पल्स पोलियो और फैमिली हैल्थ अवेयरनेस, INCLEN (AIIMS) के लिये संचार सम्बंधी कार्य के लिये परामर्श दिया।

हेल्थ/एच आई वी/ एडस एवं आर सी एच कम्युनिकेशन के लिए भारत सरकार, विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं गैर सरकारी संगठनों के लिए चीफ कॉर्डिनेटर के रुप में सेवाएं दीं।

डॉ बामजई को DFID और ब्रीटिश कोंसिल की फेलोशिप अवार्ड हुई जिसके अंतरगत Manchester University के Special शैक्षिक कार्य में भाग लिया। (1997)

पी एल ए (पार्टीसिपेटरी लर्निंग और एक्शन) में प्रशिक्षण (Manchester University, UK), जो शोध संचालन एवं प्रोजेक्ट मूल्यांकन में डिस्एडवांटेज समूहों, विशेष तौर पर महिलाओं और किशोरों के लिए सहभागिता का उपकरण हैं।


और अधिक देखें